WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Bhulekh Haryana 2024 : हरियाणा भूलेख जमाबंदी ऑनलाइन नकल कैसे देखें , जानें यहाँ से पूरी जानकारी

Bhulekh Haryana 2024 : आपको बता दें कि हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश के सभी नागरिकों को भूमि संबंधित सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए जमाबंदी पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल के अंतर्गत प्रदेश का कोई भी नागरिक घर बैठे अपनी जमीन से संबंधित जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकता है। भूलेख हरियाणा को इस पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। हरियाणा प्रदेश के सभी नागरिक को jamabandi.nic.in पोर्टल का फायदा प्राप्त होगा। राज्य के नागरिक भूलेख हरियाणा से संबंधित जानकारी जैसे : खेसरा , खतौनी , जमाबंदी , नकल भु नक्शा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

जिसके लिए उन्हें इसके आधिकारिक वेबसाइट जमाबंदी पर जाना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में Bhulekh Haryana से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी प्रदान करेंगे तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर पढ़ें ताकि आप भी घर बैठे अपने भूलेख से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सके और इसका लाभ उठा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Bhulekh Haryana 2024

हरियाणा राज्य के नागरिक को जमीन से जुड़ी जानकारी जैसे : भूलेख , खेसरा , खतौनी , जमाबंदी , नकल , भू नक्शा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड करने के लिए सरकार के द्वारा जमाबंदी पोर्टल को शुरू किया गया है। इस पोर्टल के अंतर्गत प्रदेश का कोई भी नागरिक घर बैठे अपने Bhulekh Haryana से जुड़ी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। भूलेख हरियाणा के अंतर्गत प्रदेश के सभी लोग को फायदा प्राप्त होगा। कहीं भी किसी भी वक्त प्रदेश के नागरिक जमाबंदी पोर्टल की अंतर्गत अपनी जमीन से संबंधित जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा के नागरिक को पहले ही अपनी भूमि की छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी या सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। परंतु अब ऐसा नहीं होगा। अब प्रदेश के सभी नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर या लैपटॉप के अंतर्गत पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन भूमि से जुड़ी सभी प्रकार के जानकारी जान सकते हैं। जिससे उनके वक्त और पैसे दोनों की बचत होगी। इसके साथ ही सरकार और आम नागरिक के बीच पारदर्शिता आएगी।

Bhulekh Haryana 2024 – Overview

आर्टिकल का नाम Bhulekh Haryana
पोर्टल का नाम Jamabandi  
लाभार्थी राज्य के नागरिक  
उद्देश्य भूलेख संबंधी जानकारी ऑनलाइन प्रदान करना  
प्रदेश रियाणा  
वर्ष  2024
भूलेख देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन  
अधिकारिक वेबसाइट   https://jamabandi.nic.in/

हरियाणा भूलेख पोर्टल का उद्देश्य

आपको बता दें कि सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिक को भूलेख ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध कराना है। ताकि हरियाणा प्रदेश के किसी भी नारी को अपनी जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत ना पड़े। हरियाणा भूलेख ऑनलाइन होने से नागरिकों के वक्त और पैसे दोनों की बचत होगी और इसके सा ही भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी। पहले प्रदेश के नागरिक को अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्र काटने पड़ते थे और इसके बावजूद भी उन्होंने जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती थी। इसलिए बता दे की हरियाणा सरकार के द्वारा नागरिकों को जमीन से संबंधित सुविधा प्रदान करने के लिए हरियाणा भूलेख को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके बारे में और अधिक जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

यह भी पढ़े :- 

भूलेख हरयाणा ऑनलाइन देखने के फायदा

हरियाणा भूलेख ऑनलाइन देखने से नारी को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश का कोई भी नागरिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाक अपने भूलेख की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। राज्य के नागरिक किसी भी समय अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। भूलेख ऑनलाइन उपलब्ध होने से धोखाधड़ी जैसे समस्याओं में बहुत कमी होगी। हरियाणा राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। हरियाणा राज्य की सभी जिला की जमीन संबंधित विवरण ऑनलाइन देखा जा सकता है। अब नागरिकों को अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। जिससे आम नागरिकों को बहुत से समस्याओं का सामना से बचत होगी।

हरियाणा के जिला वार्ड सूची जिनका भू अभिलेख ऑनलाइन उपलब्ध है?

सोनीपत   फरीदाबाद
पानीपत झज्जर  
रोहतक  जींद  
सिरसा कैथल  
पंचकुला   करनाल
हिसार   रेवाड़ी
महेंद्रगढ़   कुरुक्षेत्र
नूहं    गुरुग्राम
पलवल   फतेहाबाद
अम्बाला   भिवानी
यमुनानगर   दादरी

भूलेख हरियाणा खेसरा, खतौनी , जमाबंदी , नकल ऑनलाइन कैसे देखें?

हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि यदि अगर आप भी हरियाणा राज्य के मूल निवासी है और आप भी खेसरा , खतौनी , जमाबंदी , नकल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताएंगे प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत ही आसानी से चेक या देख सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।

Bhulekh Haryana

  • अब इस होम पेज पर आपको Jamabandi के विकल्प क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अब आपको Jamabandi Jamal For Checking के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

Bhulekh Haryana

  • अब इस पेज में सबसे पहले आपको Search का चयन करना होगा। जिससे आप अपनी जमीन की जानकारी देखना चाहते हैं। जैसे :-
  • By Owner Name
  • By Khewat
  • By Khasra Survey No .
  • By Date of Mutation
  • इसके बाद अब आपको जिले , तहसील और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अब आपको जमाबंदी के वर्ष का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अब पके सामने भूलेख से जुड़ी जानकारी आ जाएगी।
  • इस तरह से आप बहुत ही आसानी से हरियाणा भूलेख , खेसरा , खतौनी , जमाबंदी , नकल ऑनलाइन देखा और चेक कर सकते हैं।

Note :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Bhulekh Haryana के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी है । यदि अगर फिर भी कुछ पूछना या जाना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं !

कृपया ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Helpinonline.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like करें और Share करें

इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

Posted By :- Sonu Gupta

 Join Whatsapp Channel Click Here
 Join Whatsapp Group  Click Here
  Join Telegram Group  Click Here 
  Join Youtube Channel Click Here 
  Join twitter Click Here 
  Follow Instagram  Click Here 
 Follow Google News Click Here  

FAQ’S – Jamabandi Haryana Portal

Q. हरियाणा में अपनी जमीन कैसे देखें?

हरियाणा राज्य की आधिकारिक वेबसाइट https://jamabandi.nic.in/ पर जाएँ। वेबसाइट पर जाने के बाद, “जमाबंदी” सेक्शन में “जमाबंदी नकल फॉर चेकिंग” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आप नीचे दिए गए विकल्पों का उपयोग करके जमाबंदी देख सकते हैं।

Q. हरियाणा में खसरा नंबर कैसे चेक करें?

चरण 1: जमाबंदी हरियाणा पोर्टल (https://jamabandi.nic.in/) पर जाएँ और होमपेज पर जमाबंदी टैब पर क्लिक करें। फिर जमाबंदी नकल ड्रॉप-डाउन टैब पर क्लिक करें। चरण 2: आप मालिक के नाम, खेवट, खसरा/सर्वेक्षण संख्या या उत्परिवर्तन की तारीख से खोज सकते हैं।

Q. हरियाणा में जमाबंदी कैसे पढ़ी जाती है?

हरियाणा भूलेख (Land Record) सूचना प्रणाली ऑफ़लाइन भी उपलब्ध है। इसके लिए आपको राजस्व विभाग में जाना होगा तथा आवेदन पत्र जमा करना होगा, आवश्यक दस्तावेज देना होगा। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद लैंड RoR जारी कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Hello friends, my name is Sonu Kumar Gupta , I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Sarkari Yojana , Job Update , News And Online through this website.

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel