WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Sahara India News : इंतजार हुआ समाप्त भुगतान की प्रक्रिया शुरू , सभी का पैसा मिलना हुआ शुरू

sahara india news || sahara india news today 2024 || sahara india ka paisa kab milega || sahara india pariwar || sahara india refund || sahara india latest news || sahara india payment

Sahara india News 2024 :- हेलो दोस्तों स्वागत है। हमारे इस नया आर्टिकल में आखिरकार लंबे इंतजार के बाद जो भी लोग सहारा इंडिया में पैसे का निवेश किए हैं। उन सभी को लेकर इंतजार की घड़ी अब समाप्त हो गई है। क्योंकि निवेशकों को भुगतान की प्रक्रिया को लेकर धरना प्रदर्शन जारी कराया गया और यह कहा गया है कि भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी। चलिए जानते हैं पूरी खबर को विस्तार से ! जनवरी तक सहारा निवेशकों का रुपया वापस लौटा  ने के आश्वासन पर हुई भूख हड़ताल खत्मसहारा निवेशक के कंपनी में जमा रुपिया पर लौटाने के लिए चल रही बीते 6 दिनों से चल रही भूख हड़ताल रविवार की रात एमएम के न आश्वासन पर समाप्त हो गई। एसडीएम अनुराग निवाल ने भूख हड़ताल पर बैद्य रामकुमार गुप्ता नसेनको मपिलाकर उनके द्वारा किए जा रहे अन्य को समाप्त करा दिया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Sahara India latest news today

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सहारा इंडिया में निवेश किया गया सारा पैसा 12 नवंबर से मिलना शुरू हो जाएगा और बताया जा रहा है कि कई चरणों के बाद इसका भुगतान निवेशकों को किया जाएगा। क्योंकि कई ऐसे निवेशक हैं जो पैसा सहारा की जगह भारत का पैसा विभिन्न सहकारी समितियों में निवेश किया जाता है। सबसे पहले निवेशकों को यह जानना होगा कि उनका पैसा कहां निवेश किया गया है। जिसके बाद निवेशकों को इसके लिए अलग-अलग चरणों में भुगतान किया जाएगा। निवेशक अपने सारे कागजात और दस्तावेज तैयार कर लें क्योंकि उनका पैसा बहुत जल्द मिलेगा।

ब्याज लेकर मिलेगा पैसा या नहीं

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निवेशकों का भुगतान केवल जमा राशि में किया जाएगा। लेकिन सारे निवेशक परेशान है और वह कह रहे हैं कि इतने दिन से पैसा को हम लोग सहारा इंडिया में निवेश किया है तो हम लोग को ब्याज सहित मिलना चाहिए। लेकिन मिली खबर के अनुसार यह बताया जा रहा है कि केवल निवेश पैसा ही निवेशकों को भुगतान किया जाएगा।

10 करोड़ का चेक बाउंस हो चुका है।

निवेशकों के रकम वापसी में जिला प्रशासन की लापरवाही भी सामने आई है। सहारा के चार डायरेक्टर्स को जब गिरफ्तार किया गया, तब उन्होंने कोर्ट में 15 करोड़ रुपए वापस देने की बात कही थी। इसी शर्त पर उन्हें कोर्ट से जमानत दी गई थी। तब डायरेक्टर्स ने जिला प्रशासन को 10 करोड़ का चेक दिया था। लेकिन प्रशासन ने चेक को लंबे समय बाद क्लीयरेंस के लिए नही लगाया। जिससे 10 करोड़ का चेक बाउंस हो गया।

इस प्रकार निकालना होगा निवेशकों का पैसा

यह देखा जा सकता है कि सहारा निवेशकों को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग चरणों में भुगतान किया जाता है क्योंकि निवेशक अपने निकटतम जिला अधिकारी की मदद से 100,000 से कम पैसे निकाल रहे हैं। यह है कि ज्यादातर पैसा बड़े लोगों जैसे डॉक्टर, कुछ अधिकारी और अन्य लोगों के पास जाता है, पैसा गरीब लोगों को दिया जाता है, यहां तक ​​कि अभी तक एक भी भुगतान नहीं किया गया है, सबसे अच्छा और सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपने नजदीकी डीएम अधिकारी से मिलें। पैसे का भुगतान किया जा सकता है।

Note :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Sahara india Latest News के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी है । यदि अगर फिर भी कुछ पूछना या जाना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं !

कृपया ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Helpinonline.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like करें और Share करें

इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

Posted By :- Sonu Gupta

 Join Whatsapp Channel Click Here
 Join Whatsapp Group  Click Here
  Join Telegram Group  Click Here 
  Join Youtube Channel Click Here 
  Join twitter Click Here 
  Follow Instagram  Click Here 
 Follow Google News Click Here 

FAQ’S – Sahara India News

Q. सहारा इंडिया भुगतान कब तक करेगी?

Sahara India Refund Status : सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2012 को आदेश दिया, जिसके बाद सहारा इंडिया ने निवेशकों से जमा 25,781.37 करोड़ रुपये की मूल राशि के खिलाफ 31 दिसंबर, 2021 तक ‘सेबी-सहारा रिफंड’ खाते में 15,503.69 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

Q. क्या सहारा पैसा देगी?

सहारा इंडिया चिटफंड कंपनी इस समय निवेशकों का पैसा नहीं दे पा रही है जिस वजह से सहारा इंडिया के सीईओ सुब्रत राय पर सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा भी चल रहा है। इसी मुकदमे के कारण 1 वर्ष से ज्यादा समय तक उन्हें जेल के अंदर भी रहना पड़ा था। इस मुकदमे के अनुसार सेबी सहारा खाते में 25700 करोड रुपए जमा करना होंगे।

Q. सहारा इंडिया की वर्तमान स्थिति क्या है?

सहारा इंडिया इन्वेस्टर्स रिफंड स्टेटस :- सेबी द्वारा अब तक सहारा इंडिया के निवेशकों को मूलधन और ब्याज सहित केवल 138.07 करोड़ ही लौटाए गए हैं । सहारा इंडिया इन्वेस्टर्स रिफंड स्टेटस 2022: सहारा इंडिया की योजनाओं में लाखों निवेशकों के करोड़ों रुपये सालों से फंसे हुए हैं।

Q. सहारा ग्रुप अभी क्या कर रहा है?

निवेशकों को 24,000 करोड़ रुपये के रिफंड से जुड़े एक मामले को लेकर सहारा समूह सेबी के साथ लंबी अदालती लड़ाई में उलझा हुआ है । शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय के आधिकारिक रिसीवर को एंबी वैली संपत्तियों के संरक्षक के रूप में कार्य करने का निर्देश दिया था।

Q. क्या सहारा इंडिया बंद हो गया?

जिसके बाद आरबीआई ने सहारा इंडिया के नॉन बैंकिंग का लाइसेंस 2015 में रद्द कर दिया। जिसकी जानकारी हमने सर्वप्रथम पटोरी आंदोलन की शुरुआत करते हुए दी थी। जिसका पुरे देश में काफी असर हुआ और जमाकर्ताओं ने सहारा इंडिया के नाम पर पैसे जमा करवाना बंद किया। अब इसका सीधा मतलब यह हुआ कि “सहारा इंडिया” बंद हो चुका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Hello friends, my name is Sonu Kumar Gupta , I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Sarkari Yojana , Job Update , News And Online through this website.

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel